Yes I’M Bihari
Bihar News

आंध्र प्रदेश से बिहार आने वाली मछलियों पर लगेगी रोक, जांच में मिले कैंसर होने वाले हानिकारक तत्व

sponsored Advt by- Addon

PATNA : राज्य सरकार द्वारा बिहार के बाहर से आने वाली मछलियों की जांच के लिए भेजे गए सभी दस सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आयी है। इनमें मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक तत्व के मौजूद होने की पुष्टि हो गयी है। इनमें फर्मलिन जैसे हानिकारक तत्व पाए गए हैं।

sponsored Advt by- Addon

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने मंगलवार को रिपोर्ट निगेटिव आने की पुष्टि की। स्वास्थ्य विभाग में इस रिपोर्ट के आने के बाद से हडकंप मचा हुआ है। एक दिन पूर्व जहां स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने रिपोर्ट आने के तत्काल बाद इसके अध्ययन करने और पशुपालन विभाग के साथ बातचीत कर उचित निर्णय लेने की बात कही। वहीं, प्रधान सचिव ने कहा कि इस संबंध में जो भी निर्णय लिए जाएंगे, उसकी जानकारी बुधवार को दी जाएगी।

जानकारी के अनुसार आंध्रप्रदेश से सर्वाधिक मछलियां बिहार आती हैं। ऐसे में राज्य सरकार आंध्रप्रदेश की मछलियों पर बिहार में प्रतिबंध लगा सकती है। यह बिहार में बर्ड फ्लू के बाद मुर्गा व अंडा खाने से परहेज कर रहे लोगों के लिए झटका होगा। इन मछलियों में कैंसर कारक फर्मलिन की मात्रा ज्यादा पाये जाने से स्वास्थ्य विभाग हतप्रभ है।

स्वास्थ्य विभाग ने 10 सैंपल जांच के लिए कोलकाता स्थित लैब में भेजे थे। 10 सैंपल में से 3 सैंपल की रिपोर्ट पहले ही विभाग को प्राप्त हो चुकी थी। गौरतलब है कि बिहार में प्रति वर्ष 50-60 हजार टन मछलियां बाहर से आती हैं। पिछले दिनों बिहार के विभिन्न स्थानों से सैंपल लिए गए थे। पिछले वर्ष अक्टूबर-नवंबर में सैंपल जांच को भेजे गए थे।

The post आंध्र प्रदेश से बिहार आने वाली मछलियों पर लगेगी रोक, जांच में मिले कैंसर होने वाले हानिकारक तत्व appeared first on Mai Bihari.

The post आंध्र प्रदेश से बिहार आने वाली मछलियों पर लगेगी रोक, जांच में मिले कैंसर होने वाले हानिकारक तत्व appeared first on Live Bihar.

sponsored Advt by- Addon

Related posts

Leave a Comment