Yes I’M Bihari
खेल राजनीति राष्ट्रीय खबर

ऑस्ट्रेलिया के 7 साल के इस सह कप्तान ने टीम इंडिया के हर शख्स को ऐसे दी बधाई

sponsored Advt by- Addon

7 साल के ऑस्ट्रेलिया के सह कप्तान आर्ची शिलर ने मेलबर्न टेस्ट मैच के पांचवे दिन जीत पर टीम इंडिया के हर शख्स को खुद बधाई मिलकर बधाई दी.

sponsored Advt by- Addon

मेलबर्न: टीम इंडिया ने साल के अपने आखिरी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 137 रनों की शानदार जीत दर्ज की. इस बॉक्सिंग डे मैच का एक अनोखा पहलू यह रहा था कि मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम में एक सात साल का सह कप्तान भी शामिल था. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मानवता की एक अनोखी मिसाल पेश करते हुए क्रिकेट के दीवाने सात साल के आर्ची शिलर को भारत के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले बाक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम में शामिल करके क्रिसमस से पहले प्रशंसनीय कदम उठाया था. मैच के बाद आर्ची ने टीम इंडिया की जीत पर टीम के हरएक शख्स से मिलकर बधाई दी.

आर्ची दिल से जुड़ी बीमारी से पीड़ित हैं. उनका सपना ऑस्ट्रेलिया का कप्तान बनना था. ‘मेक ए विश ऑस्ट्रेलिया फाउंडेशन’ के कारण क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने आर्ची को मेलबर्न टेस्ट के लिए टिम पेन के साथ सह-कप्तान बनाने का फैसला किया. आर्ची को पूरा वही औपचारिक सम्मान दिया गया जो कि एक कप्तान को दिया जाता है. वहीं आर्ची भी टीम के अभ्यास सत्र में भी भाग लेते दिखे.

सहकप्तान बनने की खबर जन्मदिन पर दी गई थी आर्ची को
एडिलेड के लेग स्पिनर आर्ची के लिए शनिवार को सातवां जन्मदिन यादगार बन गया क्योंकि पेन ने उसी दिन उन्हें जानकारी दे दी थी. ऑस्ट्रेलिया की टीम में आर्ची के रूप में अतिरिक्त सदस्य रखने को इस महीने के शुरू में सार्वजनिक किया गया था और तब उन्हें यह जानकारी कोच जस्टिन लैंगर ने फोन पर दी थी. तब यह तय नहीं था कि उन्हें किस मैच में टीम में लिया जाएगा.



दिल के वाल्व में है समस्या से पीड़ित हैं आर्ची

इस युवा लेग स्पिनर ने इस महीने के शुरू में एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ नेट अभ्यास भी किया था. जब आर्ची केवल तीन महीने का था तब पता चला था कि उनके दिल के वॉल्व सही नहीं हैं. अपने जन्म के कुछ सप्ताह बाद ही उन्हें मेलबर्न में सात घंटे से भी अधिक समय तक आपरेशन से गुजरना पड़ा था. और छह महीने बाद उनका एक और आपरेशन किया गया. पिछले साल दिसंबर में भी उन्हें आपरेशन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा था.

Sources:-Zee News

The post ऑस्ट्रेलिया के 7 साल के इस सह कप्तान ने टीम इंडिया के हर शख्स को ऐसे दी बधाई appeared first on Apna Bihar.

sponsored Advt by- Addon

Related posts

Leave a Comment