Yes I’M Bihari
India News

कभी विधायक और सांसद रहे नारायण साहू, जज्बा ऐसा कि अब 81 साल की उम्र में पूरी कर रहे हैं पीएचडी

sponsored Advt by- Addon

New Delhi: कहते हैं आप जिस काम को करने की ठान लें तो फिर आप उस काम को पूरा करके ही रहते हैं। सपना पूरा करने की कोई उम्र नहीं होती है, आप किसी भी उम्र में अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। इसी सोच के साथ अपने सपने को पूरा कर रहे हैं नारायण साहू। नारायण साहू कभी विधायक तो कभी सांसद रह चुके हैं। इनकी उम्र 81 साल है और 81 साल की उम्र में नारायण साहू Phd पूरी कर रहे हैं। आप भी सुनकर चौंक गए ना। लेकिन ये बात एकदम शत-प्रतिशत सही है।

sponsored Advt by- Addon

आमतौर पर बुढ़ापे में लोग रिटायरमेंट ले लेते हैं और जिंदगी अपने ही उम्र के लोगों के बीच बिताते हैं, लेकिन नारायण साहू अपने आप में किसी अपवाद से कम नहीं हैं। ओडिशा के ये नेता अब 81 साल की उम्र में अपनी पीएचडी पूरी कर रहे हैं। हम बात कर रहे हैं नारायण साहू की जो कभी विधायक और सासंद थे और अब ओडिशा की उत्कल यूनिवर्सिटी में अपनी पीएचडी पूरी कर रहे हैं।

उन्होंने 2011 में दर्शन शास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। तब उनकी उम्र 73 साल थी। इसके बाद उन्होंने उत्कल यूनिवर्सिटी से ही एमफिल प्रोग्राम में दाखिला ले लिया। फरवरी 2016 में उन्होंने पीएचडी के लिए एनरोलमेंट करवाया और अब उसी में लगे हुए हैं। नारायण ने 1984 में राजनीति से सन्यास ले लिया। वे कहते हैं कि राजनीति में भ्रष्टाचार बढ़ने लगा था और विचारधारा का आभाव होने लगा जिसकी वजह से उन्होंने राजनीति से दूर होने का फैसला कर लिया। वे बताते हैं कि उन्होंने तीनों चुनाव में मुश्किल से 1 लाख रुपए खर्च किये थे। लेकिन अब लाखों करोड़ों रुपए खर्च करने वाले राजनीतिज्ञों पर वे दुख व्यक्त करते हैं।

नारायण साहू दो बार विधायक और एक बार सांसद रह चुके हैं। अब वे बाकी सामान्य स्टूडेंट की तरह यूनिवर्सिटी के 100 स्क्वॉयर फीट के कमरे में रहते हैं। उनके कमरे में किताबों और पुरानी तस्वीरों के सिवा और कुछ नहीं है। नारायण साहू पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के प्रशंसक हैं। वे 1971 और 1974 में कांग्रेस के टिकट पर पालहार सीट से खड़े हुए थे और विजय हासिल की। इसके बाद उन्होंने 1980 में देवघर से लोकसभा का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। वे कहते हैं, ‘मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के पिता बीजू पटनायक मेरे मित्र थे। हम अपनी ईमानदारी और काम की वजह से जाने जाते थे। लोगों ने हमें काफी प्यार दिया। लेकिन अब की राजनीति में ऐसा नहीं होता है।’

The post कभी विधायक और सांसद रहे नारायण साहू, जज्बा ऐसा कि अब 81 साल की उम्र में पूरी कर रहे हैं पीएचडी appeared first on Live India Online.

The post कभी विधायक और सांसद रहे नारायण साहू, जज्बा ऐसा कि अब 81 साल की उम्र में पूरी कर रहे हैं पीएचडी appeared first on Live India.

sponsored Advt by- Addon

Related posts

Leave a Comment