Yes I’M Bihari
Bihar News

कम पैसे में लोग कर सकेंगे सिटी बस से यात्रा, मासिक पास जारी करेगा परिवहन निगम

sponsored Advt by- Addon

PATNA : राजधानी पटना में सिटी बस से यात्रा करने वाले दैनिक यात्रियों के लिए परिवहन निगम महीने का पास जारी करने जा रहा है। फरवरी अंत या मार्च में मंथली पास लोगों को मिलने लगेंगे। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक पास के लिए जल्द ही निविदा (टेंडर) निकाली जा रही है। .

sponsored Advt by- Addon

निविदा के अनुसार मंथली पास की कीमत तय की जाएगी। मंथली पास से किसी भी बस में सफर कर सकेंगे। कई महीनों से महिलाएं, छात्र-छात्राओं और बुजुर्गों की मांग आ रही है कि बसों में मंथली पास सिस्टम लागू की जाए। लोगों की मांग को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। अभी सिर्फ दिव्यांग और जेपी सेनानियों के लिए पास की व्यवस्था है। पास सिस्टम आ जाने से रोज बस से यात्रा करने वाले लोगों को परेशानी से मुक्ति मिल जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक पास के लिए एप भी लाया जा रहा है। मोबाइल एप से घर बैठे महीनेभर का पास ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि सिटी बसों में महिला, बुजुर्ग, दिव्यांग और ट्रांसजेंडर के लिए 65 प्रतिशत सीटें आरक्षित कर दी गई हैं। इसके कारण हर महीने महिला यात्रियों की संख्या 45 लाख हो गई है।

महिला कंडक्टर होंगी बहाल : पिछले साल मई के बाद परिवहन विभाग ने 110 सिटी बसों का परिचालन शुरू किया है। अलग-अलग रूटों पर ये बसें चल रही हैं। बसों में महिला यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए महिला कंडक्टर की बहाली की जाएगी। इसके लिए एजेंसियों से संपर्क किया जा रहा है। निगम में सफाई निरीक्षक और तीसरे श्रेणी के कर्मियों की नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ करने की स्वीकृति भी सशक्त स्थायी समिति की बैठक में प्राप्त की जाएगी। विघटित प्राधिकार में कार्यरत कमियों को पेंशन योजना लागू करने का मामला भी एजेंडा में है।

एजेंडा में 14वें वित्त आयोग से प्राप्त राशि के मदों का फिर से निर्धारण का प्रस्ताव लेखा शाखा द्वारा लाया जा रहा है। इन मदों से बची राशि निर्धारित मदों में खर्च होगी। जिन वार्डों में सफाई मजदूरों की कमी है वहां इनकी संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव बनेगा। बैठक में बुडको द्वारा निगम क्षेत्र की योजनाओं के बारे में प्रस्तुति दी जाएगी।

The post कम पैसे में लोग कर सकेंगे सिटी बस से यात्रा, मासिक पास जारी करेगा परिवहन निगम appeared first on Mai Bihari.

The post कम पैसे में लोग कर सकेंगे सिटी बस से यात्रा, मासिक पास जारी करेगा परिवहन निगम appeared first on Live Bihar.

sponsored Advt by- Addon

Related posts

Leave a Comment