गरीबी के कारण घर में घुसने नहीं देता था कोई,मेहनत कर बने IAS अफसर,आज वही लोग सैल्यूट ठोकते हैं

New Delhi: ये एक ऐसे बच्चे की कहानी है जिसके दिल में ऐसी चोट लगी कि बड़े होकर वह IAS अधिकारी बन गए। ..

New Delhi: ये एक ऐसे बच्चे की कहानी है जिसके दिल में ऐसी चोट लगी कि बड़े होकर वह IAS अधिकारी बन गए। इनकी कहानी हर किसी को जरूर पढ़नी चाहिए। दरअसल, कहानी बनारस की सड़क से शुरू होती है। यहां सड़क पर एक बच्चा खेल रहा था। वह अपनी धुन में व्यस्त था। खेलते-खेलते वह बच्चा अपने ही एक दोस्त के घर में चला गया। लेकिन यहां इस बच्चे के साथ जो हुआ उस घटना से पूरी जिंदगी बदल गई। ये बच्चा आज IAS अधिकारी है…कभी इसे दोस्त के पिता ने घर से धक्के मारकर बाहर निकाल दिया था।

बच्चा जब अपने दोस्त के घर पहुंचा तो जैसे ही उस दोस्त के पिता ने इस बच्चे को घर में देखा वो गुस्से से लाल-पीले हो गए। दोस्त के पापा बच्चे पर चीखने चिल्लाने लगे। वह जोर-जोर से चीखने लगे कि तुम हमारे घर में कैसे घुस आए? तुमने अपनी औकात देखी है? तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई मेरे घर में आने की? तुम जानते हो तुम्हारा बैकग्राउंड क्या है ? तुम्हारा बैक-ग्राउंड अलग है और हमारा अलग। दोस्त के पिता ने बच्चे को ऊंची आवाज में कहा कि तुम अपने बैक-ग्राउंड वालों के साथ उठा-बैठा करो…. ये कहकर दोस्त के पिता ने उस बच्चे को बाहर निकाल दिया।

दोस्त के पिता की ये हरकत बच्चे को समझ ही नहीं आई। वह समझ ही नहीं पा रहा था कि आखिर उसने ऐसा क्या गलत कर दिया। उसे लगा कि दूसरे बच्चों की तरह ही वो भी अपने एक दोस्त के साथ खेलते-खेलते दोस्त के घर में चला गया था। दोस्तों के घर में तो हर बच्चा जाता है , फिर उसने क्या गलत किया ? बच्चे के मन में दोस्त के पिता द्वारा कही गई बैकग्राउंड वाली बात याद आई।

उसने ये बात जानने के लिए अपने ही घर के एक पड़ोसी के पास गया, जो काफी पढ़ा-लिखा था। किसी बड़ी परीक्षा की तैयारी भी कर रहा था । उस पड़ोसी ने बच्चे को वो सारी बात बताई जो वह जानना चाहता था। लड़के को अब उसका जवाब मिल चुका था। उसे समझ आ गया था कि वह गरीब है, उसके पिता रिक्शा चलाते हैं और उसका दोस्त अमीर है। उस लड़के के मन में एक सवाल और था, उसने पूछा- इस बैक-ग्राउंड को बदलने के लिए क्या करना होगा? पड़ोसी ने कहा- IAS अफसर बन जाओ।

शायद मजाक में या फिर बच्चे का उस समय दिल खुश करने के लिए ये बात कही थी। लेकिन , इस बात को बच्चे ने काफी गंभीरता से लिया था। उसके दिलोदिमाग पर इस बात ने गहरी छाप छोड़ी । 6वीं क्लास में पढ़ रहे उस बच्चे ने IAS बनने की ठान ली। उसने ठान लिया कि वह हर हाल में IAS ऑफिसर बनेगा। इके बाद से बच्चे ने जीतोड़ मेहनत शुरू की। और आखिरकार उसने IAS बनकर सबके मुंह पर चमाचा मारा। ये सच्ची कहानी है कि IAS गोविन्द जायसवाल की। जिनके साथ बचपन में हुए इस घटना ने एक अफसर बना दिया। रिक्शा चलाने वाले एक गरीब परिवार में जन्मे गोविन्द जायसवाल ने अपने पहले प्रयास में ही आईएएस की परीक्षा पास कर ली थी। आज वो एक कामयाब और जानेमाने अफसर है।

गोविन्द के पिता नारायण जायसवाल बनारस में रिक्शा चलते थे। रिक्शा ही उनकी कमाई का एक मात्र साधन था। रिक्शे के दम पर ही सारा घर-परिवार चलता था। गरीबी ऐसी थी कि परिवार के सारे पांचों सदस्य बस एक ही कमरे में रहते थे। पहनने के लिए ठीक कपडे भी नहीं थे । गोविन्द की मां बचपन में गुजर गई थीं। तीन बहनें गोविन्द की देखभाल करती पिता सारा दिन रिक्शा चलाते , फिर भी ज्यादा कुछ कमाई नहीं होती थी। बड़ी मुश्किल से दिन कटते थे। बड़ी-बड़ी मुश्किलें झेलकर पिता ने गोविन्द की पढ़ाई जारी रखी। चारों बच्चों की पढ़ाई और खर्चे के लिए पिता ने दिन-रात मेहनत की । कड़ाके की सर्दी हो, तेज़ गर्मी, या फिर ज़ोरदार बरसात, पिता ने रिक्शा चलाया और बच्चों का पेट भरा। एक दिन जब गोविन्द ने ये देखा कि तेज बुखार के बावजूद उसके पिता रिक्शा लेकर चले गए तब उसका ये संकल्प और भी मजबूत हो गया कि उसे किसी भी कीमत पर आईएएस बनना है। बचपन से ही गोविन्द ने कभी भी पिता और बहनों को निराश नहीं किया। भले ही उसके पास दूसरे बच्चों जैसी सुविधाएं ना हो उसने खूब मन लगाकर पढ़ाई की और हर परीक्षा में अव्वल नंबर लाए।

The post गरीबी के कारण घर में घुसने नहीं देता था कोई,मेहनत कर बने IAS अफसर,आज वही लोग सैल्यूट ठोकते हैं appeared first on Live India Online.

The post गरीबी के कारण घर में घुसने नहीं देता था कोई,मेहनत कर बने IAS अफसर,आज वही लोग सैल्यूट ठोकते हैं appeared first on Live India.

In the news
post-image
Bihar News

सुशील मोदी ने तेजस्वी से किया सवाल, क्या बेनामी संपत्ति रखना,सरकारी पैसे से विलास करना नयी सोच?

Patna: भाजपा के वरिष्ठ नेता सह बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने एक बार फिर से तेजस्वी यादव पर जमकर हमला बोला है। इस बार उन्होंने सरकारी बंगले...
post-image
Bihar News

मांझी ने कांग्रेस पर लगाया आरोप, कहा-महागठबंधन में कांग्रेस के कारण आ रही दिक्कत

Patna: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (रिम्स) में भर्ती चारा घोटाला के सजायाफ्ता राजद...
post-image
Bihar News

शाहनवाज हुसैन ने पाकिस्तान पर साधा निशाना, कहा-खून पीने वालों को पानी की जरूरत नहीं

Patna: पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के फायर ब्रांड नेता शाहनवाज हुसैन ने पुलवामा हमले को लेकर एक बार फिर से पाकिस्तान पर निशाना साधा है। मुजफ्फरपुर पहुंचे बीजेपी...
post-image
Bihar News

फरवरी महीने में आसमान से बरस रहा कहर, पटना में पारा पहुंचा 31.4 डिग्री पर

Patna: बिहार की राजधानी पटना का मौसम फरवरी में ही गर्मी वाला हो गया है। जहां तेज धूप के कारण स्वेटर से तौवा कर शर्ट और टी-शर्ट निकल आई...
post-image
Bihar News

बिहार में ट्रैक्टर और गाड़ी में हुई टक्कर, गुस्साए गाड़ी सवार लोगों ने ट्रैक्टर चालक को जिं’दा जलाया

Patna: बिहार में शनिवार की सुबह एनएच-28 पर ट्रैक्टर और फॉर्च्यूनर गाड़ी की टक्कर हो गयी। जिसके बाद गुस्साए फॉर्च्यूनर सवार लोगों ने ट्रैक्टर चालक को ट्रैक्टर सहित जिं’दा...
Load More