Yes I’M Bihari
Bihar News

प्रकाशोत्सव पर श्रद्धालुओं में दिख रहा उमंग और उत्साह, सीएम नीतीश कुमार ने दी शुभकामना

sponsored Advt by- Addon

PATNA : राज्यपाल लालजी टंडन ने 352वें प्रकाश पर्व पर बिहारवासियों व देशवासियों को बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। कहा है कि श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का महान व्यक्तित्व एवं कृतित्व, संघर्ष, बलिदान, विद्वता, तपस्या और त्याग का अनुपम उदाहरण है। इससे राष्ट्रीय एकता और सद्भावना को सुदृढ़ करने की प्रेरणा मिलती है। राज्यपाल ने कामना की कि समरसता व सद्भावना से बिहार बढ़ता रहे।

sponsored Advt by- Addon

गुरुनगरी की गलियां रविवार की अल सुबह ही श्रद्धालुओं से पट गईं और गुरुवाणी के बोल फिजां में गूंजने लगे। मन में उत्साह और उमंग लिए श्रद्धालुओं का जत्था जयकारे लगाता गलियों में घूम रहा है। इधर तख्त साहिब के पंडाल में शबद कीर्तन के बोल गूंज रहे हैं।

साहिबे कमाल साहिब श्री गुरु गोविंद सिंहजी के 352वें प्रकाशोत्सव की पूर्व संध्या पर शनिवार की रात तख्त साहिब में विशेष कीर्तन दरबार आयोजित किया गया। इससे पहले सुबह सवा चार बजे से तख्त की मर्यादा के अनुसार रोजाना की तरह दरबार साहिब में धार्मिक आयोजन हुए। इसके बाद जालंधर से आए भाई हरजोत सिंह जख्मी ने पंडाल में आशाजी की वार प्रस्तुत किया। सवा छह बजे अरदास, हुक्मनामा और कड़ाह प्रसाद वितरण के बाद भाई दविन्दर सिंह ने शबद कीर्तन पेश किया। ज्ञानी पिंदरपाल सिंह ने गुरशब्द विचार पेश किए। जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने श्रद्धालुओं को गुरु गोविंद सिंह के शस्त्रों के दर्शन कराए।

तख्त साहिब के पंडाल में विशेष कीर्तन दरबार का आयोजन किया गया। इसमें देश के विभिन्न भागों से आए कीर्तनी जत्था ने गुरु महिमा का गुणगान किया। आधी रात तक गुरु के गुणगान से पटना साहिब गुंजायमान होता रहा और संगत निहाल होती रही। कीर्तन दरबार का शुभारंभ जवदी टकशाल, लुधियाना के ज्ञानी अमीर सिंह मुखी ने किया। बीबी कौला भलाई केंद्र के भाई साहिब गुरइकबाल सिंह आदि ने भजनों के जरिए गुरु महिमा का गुणगान किया।

The post प्रकाशोत्सव पर श्रद्धालुओं में दिख रहा उमंग और उत्साह, सीएम नीतीश कुमार ने दी शुभकामना appeared first on Mai Bihari.

The post प्रकाशोत्सव पर श्रद्धालुओं में दिख रहा उमंग और उत्साह, सीएम नीतीश कुमार ने दी शुभकामना appeared first on Live Bihar.

sponsored Advt by- Addon

Related posts

Leave a Comment