Yes I’M Bihari
India News

बच्चों में गणित का डर कम करने CBSE की नई पहल, साल 2020 से बहुत आसान हो जाएगा मैथ्स

sponsored Advt by- Addon

New Delhi: गणित….एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसे पढ़ने से कुछ स्टूडेंट डरते हैं तो वहीं कुछ स्टूडेंट ऐसे होते हैं जिन्हें ये सब्जेक्ट पढ़ना बहुत अच्छा लगता है। लेकिन अब उन स्टूडेंट के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है, जो गणित पढ़ने से घबराते हैं। जी हां- बोर्ड के इस नियम से अब गणित सब्जेक्ट आपको हौव्वा नहीं लगेगा। बोर्ड ने गणित की परीक्षा के तनाव को दूर करने के लिए अब दो तरह के पेपर तैयार करने का फैसला किया है। गणित के पेपर के दो स्तर होंगे, एक बेसिक और दूसरा स्टैंडर्ड। बेसिक वाला आसान होगा, जबकि स्टैंडर्ड पेपर मौजूदा स्तर का ही होगा। साल 2020 से ये नई व्यवस्था शुरू हो जाएगी। इससे स्टूडेंट को विकल्प चयन करने का मौका मिल सकेगा। इससे गणित विषय को लेकर स्टूडेंट में होने वाले तनाव को भी कम किया जा सकेगा।

sponsored Advt by- Addon

स्टैंडर्ड लेवल उन स्टडूेंट को फोकस रखकर बनाया गया है, जो 11वीं या आगे की पढ़ाई गणित विषय के साथ करना चाहते हैं। वहीं, बेसिक लेवल उनके लिए होगा, जो गणित में उच्च शिक्षा हासिल नहीं करना चाहते। परीक्षा फॉर्म भरते वक्त स्टैंडर्ड या बेसिक गणित में एक का विकल्प चुन सकते हैं। अगर गणित में फेल हो जाते हैं तो कंपार्टमेंट परीक्षा में परीक्षा का लेवल बदल सकते हैं। अगर बेसिक को चुना है और वह यह परीक्षा पास कर लेता है तो वो अपना लेवल सुधारने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा में स्टैंडर्ड की परीक्षा दोबारा दे सकता है।

बोर्ड के अनुसार, दोनों स्तर के पाठ्यक्रम, कक्षा, आंतरिक परीक्षाएं एक जैसी होंगी। इससे पूरे साल सभी टॉपिक्स को पढ़ने का मौका मिलेगा। इसके बाद पनी क्षमता के आधार पर फैसला ले सकेंगे कि उन्हें कौन से स्तर की परीक्षा में शामिल होना है। हालांकि, यह नियम 9वीं की परीक्षाओं में लागू नहीं होंगे। बोर्ड ने इंफॉमेटिक्स प्रैक्टिस, कंप्यूटर साइंस, फिलॉस्फी, ह्यूमन राइट्स एंड जेंडर स्टडी, थियेटर स्टडी, लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस, इंटरप्रिन्योरशिप विषयों की तारीख में भी बदलाव किया है।

इंफॉमेटिक्स प्रैक्टिस व कंप्यूटर साइंस की परीक्षा 28 मार्च को होनी थी, लेकिन अब इन दोनों विषयों की परीक्षा 4 अप्रैल को होगी। फिलॉस्फी, इंटरप्रिन्योरशिप, ह्यूमन राइट्स एंड जेंडर स्टडीज, थियेटर स्टडीज, लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस विषयों की परीक्षा अब 2 अप्रैल की जगह 4 अप्रैल को होगी। यह बदलाव अभिभावकों की मुख्य परीक्षाओं की तैयारी के लिए पर्याप्त वक्त नहीं दिए जाने की शिकायत के बाद किया गया है।

The post बच्चों में गणित का डर कम करने CBSE की नई पहल, साल 2020 से बहुत आसान हो जाएगा मैथ्स appeared first on Live India Online.

The post बच्चों में गणित का डर कम करने CBSE की नई पहल, साल 2020 से बहुत आसान हो जाएगा मैथ्स appeared first on Live India.

sponsored Advt by- Addon

Related posts

Leave a Comment