Yes I’M Bihari
Bihar News

बिहार की बेटी और मुंगेर की लाडली ने अमेरिका में लहराया परचम, चुनाव जीतकर बनी सिनेट सदस्य

sponsored Advt by- Addon

PATNA : बिहार की बेटी मोना दास अमेरिका में सिनेट की सदस्य बनी हैं। वह डेमोक्रेटिक दल की सदस्य हैं। मोना मूलरूप से मुंगेर जिले के हवेली खड़गपुर अनुमंडल के दरियापुर गांव की रहनेवाली हैं। मोना दास वाशिंगटन राज्य की 47वें जिले की सिनेट निर्वाचित हुई हैं। वह पहली बार चुनाव में खड़ी हुई थीं। दास सिनसिनाटी विवि से मनोविज्ञान में स्नातक हैं। उन्होंने पिंचोट विवि से प्रबंधन में स्नातकोत्तर की डिग्री ली है। मोना के पिता सुबोध दास इंजीनियर हैं और अमेरिका में रहते हैं। इनके दादा डॉ जीएन दास जाने माने चिकित्सक थे।

sponsored Advt by- Addon

बताते चले कि युनाईटेड स्टेट्स सेनेट अमरीकी काँग्रेस की उपरी प्रतिनिधि सभा है। हाउस ऑफ रेप्रेसेंटेटिव काँग्रेस की निचली प्रतिनिधि सभा है। भारतीय लोकतंत्र में सेनेट की तुलना राज्यसभा से की जा सकती है। सिनेट के विशेषाधिकार हैं: (१) उपराष्ट्रपति का निर्वाचन, (२) महाभियोग का निर्णयन, (३) राष्ट्रपति द्वारा की गई नियुक्तियों का पुष्टीकरण, (४) विदेशी राज्यों के साथ की गई संधियों का पुष्टीकरण। कांग्रेस के दोनों सदनों के वर्णित विशेषाधिकारों के अतिरिक्त कुछ अधिकार ऐसे हैं जो दोनों सदनों को समान रूप से प्राप्त हैं और दोनों सदन मिलकर संविधान के अंतर्गत इनका प्रयोग करते हैं।

ये अधिकतर निम्नलिखित हैं : (१) कांग्रेस के दोनों सदनों को दो तिहाई बहुमत से संविधान में संशोधन के प्रस्ताव प्रस्तुत करने का अधिकार। (२) दोनों सदनों का अपने-अपने निर्वाचनों के समय, स्थान तथा निर्वाचन के ढंग को निश्चित करना। (३) संघीय कार्यपालिका के विभिन्न विभागों तथा विभिन्न संघीय पदाग़कधिकारियों के पदों के निर्माण का अधिकार। (५) न्याय संबंधी कतिपय अधिकार भी कांग्रेस के अंतर्गत हैं। (६) परराष्ट्र-संबंध-संचालन तथा अंतरराष्ट्रीय मामलों से संबद्ध कतिपय अधिकार। (७) कांग्रेस को १३ विषयों में विधिनिर्माण का अधिकार है।

The post बिहार की बेटी और मुंगेर की लाडली ने अमेरिका में लहराया परचम, चुनाव जीतकर बनी सिनेट सदस्य appeared first on Mai Bihari.

The post बिहार की बेटी और मुंगेर की लाडली ने अमेरिका में लहराया परचम, चुनाव जीतकर बनी सिनेट सदस्य appeared first on Live Bihar.

sponsored Advt by- Addon

Related posts

Leave a Comment