Yes I’M Bihari
Bihar News

मधुबनी के सौराठ में बनेगा मिथिला पेंटिंग म्यूजियम, सीएम नीतीश ने किया शिलान्यास

sponsored Advt by- Addon

PATNA : सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि आज देश के साथ-साथ विदेश में मधुबनी पेंटिंग की चर्चा है। एक संस्कृति को दूसरे संस्कृति से जोड़ने का यह एक सशक्त माध्यम है। मिथिला की थाती मधुबनी पेंटिंग के विकास के लिए यहां संस्थान की शुरुआत की गई है। मधुबनी पेंटिंग के दलित, कायस्थ और ब्राह्मण, तीनों विधाओं को एक कर इसमें शोध को महत्व देते हुए इसका विकास किया जाएगा, ताकि एक समरस समाज की स्थापना की जा सके।

sponsored Advt by- Addon

वे गुरुवार को मधुबनी के सौराठ संस्कृत हाई स्कूल मैदान में मिथिला चित्रकला संस्थान और मिथिला ललित संग्रहालय के कार्यारंभ के मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। सीएम ने कहा कि जापान में मधुबनी पेंटिंग की बहुत बड़ी संस्था है। वहां इस पर उम्दा काम हो रहा है। हमलोग भी इसी तरह काम कर सकते हैं। मिथिला पेंटिंग के अलग-अलग स्वरूपों को एक साथ लाकर इसके दूसरे आयामों को विकसित किया जा सकता है। इसलिए दो तरह के कोर्स छह माह के सर्टिफिकेट कोर्स और तीन साल के डिग्री कोर्स की शुरुआत की गई है। पेंटिंग सीखनेवालों सभी कलाकारों के लिए वजीफा का भी प्रावधान है।

ललटेन और भूत दोनों भागे: बिहार में बिजली आने के बाद ललटेन और भूत दोनों भाग गए। जब बिजली नहीं थी तो शाम में घरवाले बच्चों को घरों में बंद कर देते थे। ललटेन में वे पढ़ाई करते थे और कहते थे कि बाहर भूत है। आज जैसे बिजली आपूर्ति हो रही है इससे ललटेन और भूत दोनों भाग गए हैं। बच्चे पढ़कर आगे बढ़ रहे हैं और नए बिहार का निर्माण हो रहा है।

पेंटिंग के बड़े कलाकार चलाएंगे संस्थान: सीएम ने कहा कि संस्थान में अध्यापकों का चयन वे ही करेंगे जो इस विधा के राष्ट्रीय स्तर के कलाकार होंगे। संस्थान को चलाने की जिम्मेदारी कलाकारों की होगी। किराए के भवन में संस्थान की शुरुआत भी हो गई है। उन्होंने संस्थान के लिए स्व. ताराकांत झा की प्रतिबद्धता को भी याद किया। सीएम ने कहा कि मिथिला के विकास के बिना बिहार का विकास संभव नहीं है।

The post मधुबनी के सौराठ में बनेगा मिथिला पेंटिंग म्यूजियम, सीएम नीतीश ने किया शिलान्यास appeared first on Mai Bihari.

The post मधुबनी के सौराठ में बनेगा मिथिला पेंटिंग म्यूजियम, सीएम नीतीश ने किया शिलान्यास appeared first on Live Bihar.

sponsored Advt by- Addon

Related posts

Leave a Comment