Yes I’M Bihari
India News

महिलाओं ने यहां भी मारी बाजी, मेट्रो में चोरी के मामले में 94% महिलाएं शामिल

sponsored Advt by- Addon

New Delhi: सड़क हो या चौराहा, बस हो या मेट्रो… जेब तो किही भी कट जाती हैं। दिल्ली मेट्रो में बेशक हजारों सीसीटीवी कैमरे लगे हो, लेकिन शातिर चोरों की चलाकियों के आगे बेअसर होते हैं। मेट्रो में बढ़ती चोरियों के खिलाफ सीआईएसएफ ने एक मुहिम चलाई, जिसके काफी अच्छा रिजल्ट देखने को मिला। दरअसल, साल 2017 के मुकाबले 2018 में चोरी की वारदातों में भारी गिरावट आई। साल 2017 में 1,392 चोरी के मामले दर्ज हुए थे। जिसके बाद CISF द्वारा मुहिम चलाई गई।

sponsored Advt by- Addon

इस मुहिम के बाद साल 2018 में मेट्रो मे चोरी के 497 मामले दर्ज किए गए यानी आधे से भी कम मामले सामने आई हैं। लेकिन इन आकड़ो में हैरान करने वाली बात ये हैं कि इसमें महिला चोरों की संख्या बढ़ी हैं। चलिए, आपको समझाते हैं, बात अगर साल 2017 की करें तो मामलों में महिला पॉकेटमारों की संख्या 85 फीसदी थी, वहीं ये फीसद बढ़कर 2018 में 94 प्रतिशत तक पहुंच गया। आकड़े सामने आने के बाद सीआईएसएफ ने यात्रियों को सावधान रहने और अपने सामानों का ध्यान रखने को कहा हैं।

METRO

सीआईएसएफ के एक अधिकारी ने बताया, ज्यादा पॉकेटमार महिला सेंट्रल दिल्ली से मेट्रो में चढ़ती हैं। सबका चोरी करने का तरीका लगभग एक जैसा होता हैं। कोई यात्रियों से दोस्ती कर पॉकेट साफ करती हैं तो कोई पलक झपकते ही समान पर रफू चक्कर कर लेती हैं। ऐसे में अधिकारियों ने मेट्रो में यात्रा कर रहे लोगों से कहा कि ऐसी महिला और महिलाओं के कपड़े पहने हुए पुरुषों से सावधान रहे, जिनका व्यवहार सामान्य न लगे।

सीआईएसएफ के अधिकारी ने आगे बताया कि पुरुष चोर भी अक्सर महिलाओं के कपड़े पहन, सिर पर पल्लू ढक महिला कोच में घुस जाते हैं। उनके हाथ में बच्चा होता हैं, ऐसे में वह पुरुष हैं, इसका बात का पता लगाना मुश्किल हो जाता हैं। वहीं पॉकेटमार महिला भी कम नहीं होती। भीड़ का फायदा उठाते हुए कीमती सामानों पर हाथ साफ कर लेती ही हैं और काम होते ही अगले मेट्रो स्टेशन पर उतर जाती हैं।

उतरते वक्त पॉकेट मार महिला ध्यान रखती है कि जिस स्टेशन पर वह उतर रही हैं, वहां भीड़ हो, जिससे कोई उन्हें पकड़ न सके। कुछ पॉकेट मार महिला गैंग में काम करती हैं। मेट्रो कोच या प्लेटफॉर्म पर गैंग के सदस्य फैले रहते हैं और एक-दूसरे को चोरी का सामान पास करते हैं।

The post महिलाओं ने यहां भी मारी बाजी, मेट्रो में चोरी के मामले में 94% महिलाएं शामिल appeared first on Live India.

sponsored Advt by- Addon

Related posts

Leave a Comment