Yes I’M Bihari
India News

महिला कलेक्टर ने जो किया जानकर आपको भी होगा गर्व, दलित महिला के हाथ से पानी पीकर दिलाया हक

sponsored Advt by- Addon

New Delhi: आज जमाना काफी आगे निकल चुका है, लेकिन आज भी कुछ मामले ऐसे सुनने और देखने को मिलता हैं जो आपको हैरान कर सकता है। तो वहीं कुछ मामले ऐसे सामने आते हैं जो आपको प्रेरणा देता है। यहां भी कुछ ऐसा ही हुआ, जब एक महिला कलेक्टर ने गांव में जाति भेदभाव को खत्म किया। महिला ने बताया कि उसके हाथ से कोई पानी नहीं पिएगा। यह सुनकर कलेक्टर ने काम पर मौजूद लोगों को जमकर लताड़ लगाई और खुद उस महिला के हाथ से पानी पिया। इतना ही नहीं उन्होंने सभी लोगों को उस महिला के हाथ से पानी पीने को कहा। इसके बाद जिन लोगों ने भी महिला के हाथ से पानी पिया उन्होंने उसे काम पर लगाया।

sponsored Advt by- Addon

मामला जिले की बसेड़ी ग्राम पंचायत का है। जहां नुनहेरा गांव में मनरेगा का काम चल रहा था। जब कार्य का निरीक्षण करने के लिए डीएम नेहा गिरी पहुंचीं तो उन्होंने देखा कि एक महिला अपने बच्चे के साथ काम पर लगी है। वहीं दूसरी ओर एक शारीरिक रूप से सक्षम आदमी पानी पिलाने के लिए काम पर लगा हुआ है। कलेक्टर साहिबा ने जब ये नजारा देखा तो पहले लोगों की सोच देख दंग रह गई उसके बाद उन्होंने कलेक्टर ने महिला से पूछा कि वो खुद पानी पिलाने का काम क्यों नहीं कर रही हैं। महिला ने जो जवाब दिया उसे सुनकर कलेक्टर के पैरों तले जमीन खिसक गई। महिला ने कहा- वह वाल्मिकी समुदाय से ताल्लुक रखती है इसलिए उसे पानी पिलाने के काम में नहीं लगाया जाता। देश को आजादी मिले सात दशक बीत चुके हैं लेकिन छुआछूत की कुप्रथा अभी भी जारी है।

राजस्थान के धौलपुर जिले की नवनियुक्त डीएम नेहा गिरी भी उस वक्त हैरान रह गईं जब उनके सामने छुआछूत का उदाहरण मिला। एक दलित महिला के साथ भेदभाव होते देख उन्होंने वहां मौजूद लोगों को जमकर लताड़ लगाई और उस महिला के हाथों पानी भी पिया। 2010 बैच की आईएएस अफसर नेहा गिरी इसके पहले बूंदी और प्रतापगढ़ जिले की कलेक्टर रह चुकी हैं। उनके पति इंद्रजीत सिंह भी आईएएस अफसर हैं और फिलहाल अलवर जिले में डीएम की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। इस अफसर ने जो कदम उठाया है वो वाकई काबिलेतारीफ है।

The post महिला कलेक्टर ने जो किया जानकर आपको भी होगा गर्व, दलित महिला के हाथ से पानी पीकर दिलाया हक appeared first on Live India Online.

The post महिला कलेक्टर ने जो किया जानकर आपको भी होगा गर्व, दलित महिला के हाथ से पानी पीकर दिलाया हक appeared first on Live India.

sponsored Advt by- Addon

Related posts

Leave a Comment